CG Vyapam Exam Instructions

Mahesh Gopal Patel
Sangvari
प्रकाशन तिथि | Published on: 09-05-2023

CG Vyapam Exam Instructions:

  1. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रारंभिक तिथि - 06.05.2023 (शनिवार)
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि - 23.05.2023 (मंगलवार) रात्रि 4459 बजे तक
  3.  त्रुटि सुधार -  24.05.2023 से 26.05.2023 तक
  4. cg vyapam की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि - 02.06.2023 (शुक्रवार)
  5. परीक्षा की तिथि (संभावित) - 10.06.2023 (शनिवार)
  6. परीक्षा केन्द्र : - 30 जिला मुख्यालयों में
  • ऑनलाइन आवेदन के साथ अभ्यर्थी की जाति, जन्मतिथि, स्थानीय निवासी आदि सम्बंधी प्रमाण-पत्र नहीं लिए जा रहे हैं । अभ्यर्थी के सभी प्रमाण-पत्र का परीक्षण नियुक्तिकर्ता प्राधिकारी द्वारा नियुक्ति के पूर्व की जाएगी । अभ्यर्थी द्वारा दी गई गलत जानकारी के लिए cg vyapam जवाबदार नहीं होगा । इसका संपूर्ण उत्तरदायित्व उसका स्वयं का होगा ।
  • पूर्व में भरे हुए आवेदन में कोई त्रुटि सुधार की आवश्यकता है तो दिए गए दिवस में निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा कर ऑनलाइन त्रुटि सुधार कर लेवें । त्रुटि सुधार हेतु दिए गए अंतिम तिथि के पश्चात्‌ त्रुटि सुधार के सम्बंध में कोई भी आवेदन परीक्षा प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर cg vyapam द्वारा स्वीकार नहीं किया जावेगा। आवेदन पत्र की प्रविष्टियों के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी किया जावेगा ॥ त्रुटि सुधार के लिए हार्ड कॉपी /सॉफ्ट कॉपी में भेजा गया कोई भी आवेदन cg vyapam द्वारा स्वीकार नहीं किया जावेगा।
  • OMR उत्तरशीट में परीक्षा दिवस के दिन कोई भी त्रुटि सुधार की सुविधा नहीं दी जाएगी ।
  • आवेदन पत्र भरने से पहले विभाग द्वारा जारी विज्ञापन को भली-भॉति पढ़ लेवें, आवश्यक दिशा निर्देशों को अत्यंत सावधानी से पढ़ें तथा नमूना फार्म (नमूना आवेदन पत्र) का अवलोकन करें।
  • भरे हुए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट अवश्य लेकर रखें ।
  • शुल्क अदायगी के लिए बैंक का डेबिट कार्ड (ए.टी.एम. कार्ड)/ क्रेडिट कार्ड /इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा होना आवश्यक होगा, अतः सम्बंधित पासवर्ड एवं अन्य जानकारी तैयार रखें ।
  • अभ्यर्थी अपना स्वयं का फोटो jpg/jpeg फार्मेट में स्कैन कर फाइल के रूप में रखें | जिसका अधिकतम साइज 60 kb  एवं न्यूनतम साइज 40 kb का हो, सेव कर रखें। (फाइल का नाम अल्पान्यूमेरिक में रखें, बीच में अंतराल तथा डॉट का प्रयोग न करें)
  • साथ ही अभ्यर्थी अपने स्वयं के हस्ताक्षर का फोटो भी स्कैन कर एक अलग jpg/jpeg  फार्मेट में फाइल के रूप में रखे। जिसका अधिकतम साइज 40 kb एवं न्यूनतम साइज 20 kb  का हो, सेव कर रखें।
  • कोविड-19  महामारी के कारण राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन सभी अभ्यर्थियों को करना अनिवार्य होगा ।

महत्वपूर्ण जानकारी: 

  • पात्रता :- आवेदन हेतु पात्रता के संबंध में विभागीय नियम देखें | केवल वे अभ्यर्थी पात्र होंगे जो विभागीय नियमों में दी गई शर्तें पूरी करते हों। मात्र आवेदन पत्र प्रेषित करना अथवा परीक्षा में सम्मिलित होना अभ्यर्थी को पात्र नहीं बनाता है ।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की विधि :- ऑनलाइन आवेदन करने की विधि की जानकारी cg vyapam की वेबसाइट के लिंक(https://vyapam.cgstate.gov.in/) पर उपलब्ध फाइल से प्राप्त की जा सकती है।

  • ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार करने की विधि :-
    ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के बाद अभ्यर्थी को भरे हुए आवेदन में त्रुटि सुधार हेतु निम्न निर्देश दिया जाता है -
    1. त्रुटि सुधार हेतु अभ्यर्थी “TRACK APPLICATION STATUS” में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन ID डालेगा । फिर CAPTCHA ENTER करेगा । तदुपरांत OTP उसके ई-मेल व मोबाइल पर उपलब्ध होगा । OTP प्रविष्ट करने के बाद अभ्यर्थी को अपना ऑनलाइन आवेदन दिखेगा।
    2. अभ्यर्थी अपने ऑनलाइन आवेदन में पूर्व में की गई प्रविष्टियों को सुधार सकता है।
    3. छ.ग. से बाहर के अभ्यर्थियों हेतु त्रुटि सुधार के लिए अभ्यर्थी को 50 /- रू. का शुल्क ऑनलाइन अदा करना होगा । शुल्क जमा होने के उपरांत ही सुधार की गई प्रविष्टियाँ मान्य होगी।
    4. अगर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने तथा परीक्षा शुल्क जमा करने के उपरांत श्रेणी (CATEGORY ) में सुधार करता है तो परीक्षा शुल्क की अंतर की राशि का वहन वह स्वयं करेगा किन्तु अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा शुल्क की राशि पूर्व में अधिक दी गई है तो cg vyapam द्वारा उसे वापस नहीं किया जावेगा।
    5. OMR उत्तरशीट में किसी भी प्रकार की त्रुटि सुधार की सुविधा नहीं दी जायेगी।
    6. ऑनलाइन आवेदन में की गई प्रविष्टि / त्रुटि सुधार कर की गई प्रविष्टि के अनुसार ही प्रवेश पत्र जारी किया जावेगा। पश्चात्‌ परीक्षा प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर त्रुटि सुधार नहीं होगा।
    7. प्रवेश पत्र जारी होने के बाद, परीक्षा उपरांत एवं परीक्षा परिणाम के बाद त्रुटि सुधार संबंधी कोई भी अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जावेगा। त्रुटि सुधार के लिए हार्ड कॉपी / सॉफ्ट कॉपी में cg vyapam को भेजा गया कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

प्रवेश पत्र संबंधी जानकारी :-

परीक्षा के लगभग दस दिन पूर्व एडमिट कार्ड cg vyapam की वेबसाइट(https://vyapam.cgstate.gov.in/) पर अपलोड किया जायेगा इसे प्राप्त करने के लिए वेबसाइट में अपना Registration ID डालकर इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा पश्चात् ‌भी एडमिट कार्ड को संभालकर रखें | काउंसलिंग के समय तथा सर्विस ज्वाइनिंग के समय इसे प्रस्तुत करना होगा। एडमिट कार्ड की द्वितीय प्रति cg vyapam द्वारा प्रदान नहीं किया जायेगा।

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अलग से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जायेगा।

हेल्प लाइन संबंधी जानकारी :-

ऑनलाइन आवेदन भरने में किसी प्रकार की दिक्कत होने पर कार्य दिवसों में प्रात: 40.00 से साय॑ 5.00 बजे (कार्यालयीन समय) के बीच 0774-2972780 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं | साथ ही अवकाश के दिनों में मोबाइल नंबर 8269804982 पर संपर्क कर सकते हैं ।

पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी :-

उक्त परीक्षा हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम वेबसाइट (https://vyapam.cgstate.gov.in/)के “Syllabus” लिंक पर उपलब्ध है, जिसका अवलोकन कर लेवें, आवश्यक समझे तो प्रिंट आउट प्राप्त कर लेवें ।

परीक्षा कक्ष में प्रवेश :-

(अ) परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी केवल निम्नलिखित सामग्री लायें-

      1. परीक्षा प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) - ऑनलाइन से प्राप्त प्रवेश पत्र में यदि फोटो प्रिंट न हुआ हो तो दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लेकर परीक्षा केन्द्र में जावें
      2. नीला/काला डाटपेन ।
      3. अभ्यर्थी अपने साथ मूल पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस, पैन कार्ड, वोटर आई डी लेकर ही परीक्षा केन्द्र में आयेंगे जिससे कि उनकी पहचान सुनिश्चित की जा सके । मूल पहचान पत्र के अभाव में परीक्षा में सम्मिलित होने से उन्हें वंचित किया जायेगा ।
      4. अभ्यर्थी को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
      5. परीक्षा केन्द्र में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा । 

नोट-. अभ्यर्थी के पास अन्य सामग्री जैसे सामान्य केलकुलेटर, लॉगटेबिल साइंटिफिक केलकुलेटर, पेपर, मोबाईल फोन आदि पाये जाते है तो अभ्यर्थी का प्रकरण अनुचित साधन के प्रयोग (UFM) में दर्ज किया जावेगा।

(ब) परीक्षा प्रारंभ होने के 45 मिनट बाद परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जावेगी।

 परीक्षा पद्धति :-

प्रश्नपत्र में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जिसके चार विकल्प में से एक विकल्प सही होगा, सही विकल्प पर उत्तरशीट में नीले /काले डॉट पेन से गोला को पूर्णतः भरना होगा।

मूल्यांकन पद्धति :-

प्रत्येक प्रश्न के चार संभावित उत्तर दिये गये होंगे। उनमें से एक उत्तर सही तथा तीन उत्तर गलत होंगे। प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर अंकित करने पर नियत अंक दिया जायेगा | गलत उत्तर अथवा एक से अधिक उत्तर अंकित करने पर (-) ऋणात्मक अंक का प्रावधान होने से एक गलत उत्तर पर नियत अंक का 1/4 अंक काटे जायेंगे। परीक्षार्थी द्वारा जिन प्रश्नों के उत्तर अंकित नहीं किए जायेंगे उनके लिए शून्य ( 0 ) अंक प्रदान किए जायेंगे।

दावा /आपत्ति का निराकरण :-

परीक्षा सम्पन्न होने के बाद cg vyapam द्वारा विषय विशेषज्ञों से प्रश्न पत्र विश्लेषण पश्चात मॉडल उत्तर तैयार कराया जाता है तथा उसे cg vyapam के वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाता है | यदि किसी परीक्षार्थी को cg vyapam द्वारा जारी मॉडल उत्तर पर आपत्ति हो तो नियत अवधि के भीतर सप्रमाण दावा,/आपत्ति (किसी गाइड बुक का प्रमाण मान्य नहीं होगा।) cg vyapam द्वारा निर्मित cg vyapam की वेबसाइट पर दावा आपत्ति सेक्शन में जाकर दावा आपत्ति पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं। डाक एवं स्वयं उपस्थित होकर प्रस्तुत किये गये दावा-आपत्ति स्वीकार नहीं किया जावेगा।

पोर्टल पर दावा आपत्ति हेतु अभ्यर्थी को अपना पंजीयन क्रमांक एवं जन्म तिथि डालकर लॉगिन करना होगा और निर्देशानुसार दावा आपत्ति दर्ज करानी होगी । दावा आपत्ति दर्ज कराने की विस्तृत प्रक्रिया का मेनुअल URL के मुख्य पृष्ठ पर दिया गया है | कृपया इसका भलीभॉति अध्ययन कर लें । दावा आपत्ति को पोर्टल पर पंजीकृत कराने से पूर्व आपत्ति के पक्ष में दिये जाने वाले दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोडिंग हेतु तैयार रखें एवं आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया पूर्ण होने पर इसकी पावती भी डाउनलोड कर लेवें ।

नियत दिनांक एवं निर्धारित समय के पश्चात्‌ प्राप्त दावा/आपत्ति, पोर्टल पर स्वीकार नहीं होंगे। बिना प्रमाण का दावा /आपत्ति को पूर्णतः अमान्य किया जावेगा। प्राप्त दावा /आपत्ति के परीक्षण पश्चात्‌ विषय विशेषज्ञों द्वारा अंतिम निर्णय लिया जावेगा। दावा/आपत्ति के सम्बन्ध में विषय विशेषज्ञों का निर्णय ही मान्य किया जावेगा। प्रत्येक प्रश्न का दावा //आपत्ति अलग-अलग प्रस्तुत करना होगा। एक साथ एक से अधिक प्रश्नों पर दावा /आपत्ति प्रस्तुत करने पर अमान्य किया जायेगा । कितने भी प्रश्नों पर दावा /आपत्ति अलग-अलग प्रस्तुत करने पर उन पर विचार किया जायेगा।

प्राप्त दावा /आपत्ति का विषय विशेषज्ञों द्वारा सूक्ष्म परीक्षण पश्चात निराकरण किया जाता है तथा मॉडल उत्तर में आवश्यक संशोधन या निरसन पश्चात अंतिम उत्तर तैयार किया जाता है, जिसे cg vyapam के वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाता है तथा उसी के आधार पर cg vyapam द्वारा उत्तरशीट का मूल्यांकन किया जाता है । cg vyapam द्वारा जारी अंतिम उत्तर पर किसी भी प्रकार का दावा/आपत्ति मान्य नहीं किया जावेगा।

  • त्रुटि पूर्ण प्रश्न, उसका निरस्तीकरण एवं बदले में दिया गया अंक :-

परीक्षा उपरांत छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, द्वारा विषय विशेषज्ञों से प्रत्येक प्रश्न के परीक्षण पश्चात्‌ मॉडल उत्तर एवं दावा /आपत्ति के निराकरण पश्चात अंतिम उत्तर तैयार कराया जाता है। विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रश्न को त्रुटिपूर्ण पाए जाने पर निरस्त कर दिया जाता है।

निम्नलिखित कारणों से प्रश्न निरस्त किए जा सकते हैं-

1. प्रश्न की संरचना गलत हो,

2. उत्तर के रुप में दिये गये विकल्पों में एक से अधिक विकल्प सही हो,

3. कोई भी विकल्प सही न हो,

4. किसी प्रश्न के हिन्दी और अंग्रेजी रूपांतर में अंतर हो जिस कारण दोनों के भिन्न-भिन्न अर्थ निकलते हों और एक भी सही उत्तर स्पष्ट न होता हो.

5. मुद्रण त्रुटि हुई हो जिससे सही उत्तर प्राप्त न हो ।

विषय विशेषज्ञ समिति द्वारा की गई अनुशंसा अनुसार ऐसे निरस्त किए गए प्रश्नों के लिये सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा में उनके द्वारा अर्जित अंकों के अनुपात में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल अंक प्रदान करता है, भले ही उसने निरस्त किए गए प्रश्नों को हल किया हो या नहीं।

उदाहरण के लिए 150 प्रश्नों के प्रश्न पत्र जिसमें कुल अंक 150 है, में से 06 प्रश्न निरस्त किए जाते हैं और मूल्यांकन के बाद अभ्यर्थी 144 प्रश्नों में से 104 प्रश्नों का सही उत्तर अंकित करता है, 22 प्रश्नों का गलत उत्तर अंकित करता है तथा निगेटिव मार्किंग होने से 18 प्रश्नों का उत्तर अंकित नहीं करता तो उसके कुल अंकों की गणना इस प्रकार होगी -

१. सूत्र :-  सही उत्तरों की संख्या - गलत उत्तरों की संख्या काटे गये अंक = अभ्यर्थी का प्राप्तांक
=> 104-22/4  
=> 104-5.5 = 98.5 (अभ्यर्थी का प्राप्तांक)

२. सूत्र:  प्राप्तांक x कुल प्रश्न /कुल प्रश्न - निरस्त प्रश्न = कुल प्राप्तांक

=> 98.5-150/150-6  
=> 14775/144 = 102.604 (अभ्यर्थी का कुल प्राप्तांक)

तद्नुसार अभ्यर्थी का कुल प्राप्तांक के आधार पर मेरिट निर्धारित होगी ।

परीक्षा परिणाम :-

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा संबंधित विभाग के नियमों के आधार पर मेरिट सूची, कूल प्राप्तांक एवं रेंकिंग सहित घोषित की जावेगी। अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम cg vyapam के वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in/ पर देख सकते हैं तथा प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं।

  • पुर्नगणना / पुर्नमूल्याँकन :-

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा उत्तरशीट का मूल्यांकन ओ.एम.आर. मशीन से किया जाता है, अतः पुर्नगणना / पुर्नमूल्याँकन का प्रावधान नहीं रखा गया है

  • क्षेत्राधिकार (JURISDICTION): - 

cg vyapam का दायित्व मात्र परीक्षा आयोजित कर परीक्षा परिणाम जारी करने तक सीमित रहेगा। मेरिट के आधार पर चयन / नियुक्ति की प्रकिया विभाग द्वारा की जावेगी।

परीक्षा शहर एवं कोड नंबर-

क्र. जिलों के नाम जिला कोड
1 सरगुजा (अम्बिकापुर) 11
2 कोरिया (बैकृण्ठपुर) 12
3 बिलासपुर 13
4 दंतेवाड़ा 14
5 धमतरी 15
6 दुर्ग 16
7 जगदलपुर (बस्तर) 17
8 जांजगीर 18
9 जशपुर 19
10 कांकेर 20
11 कबीरधाम 21
14 रायगढ़ 24
16 राजनांदगांव 26
17 बीजापुर 27
18 नारायणपुर 28
19 गरियाबंद 29
20 बलौदा बाजार 30
21 बालोद 31
22 बेमेतरा 32
23 मुंगेली 33
24 कोण्डागॉव 34
25 सूरजपुर 35
26 बलरामपुर 36
27 सुकमा 37
28 गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही 38
29 मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी (एम.एम.ए.) 40
30 सकती 43
  • परीक्षा समन्वयक केन्द्रों के नाम -
District College Name Phone Number
Surguja (Ambikapur) Rajiv Gandhi Govt. P.G. College, Ambikapur 07774-230921
Korea (Baikunthpur) Govt. College, Baikunthpur (Korea) 07836-232252
Bilaspur E. Raghavendra Rao Govt. Science College, Bilaspur 07752-246430
Dantewada Shri Danteshwari Snatakottar Govt. College, Dantewada 07856-240087
Dhamtari Babu Chotelal Govt. P.G. College, Dhamtari 07722-237933
Durg Vishwanath Tamaskar Govt. Arts and Science College, Durg 0788-2211688
Jagdalpur (Bastar) Govt. P.G. College, Jagdalpur 07782-229340
Janjgir-Champa Govt. P.G. T.C.L. College, Janjgir-Champa 07817-222240
Jashpur Nagar Govt. P.G.N.E.S. College, Jashpur Nagar 07763-223539
Kanker Bhanupratapdev Govt. P.G. College, Kanker 07868-222028
Kabirdham Acharya Panth Shri Grindhamuni Naam Sahab Govt. College, Kabirdham 07741-23249
Korba Govt. P.G. College, Korba 07759-221458
Mahasamund Govt. College, Mahasamund 07723-222048
Raigarh Kirodimal College of Arts and Science, Raigarh 07762-222966
Raipur Nagarjun Govt. P.G. College, Raipur 0771-2263131
Rajnandgaon Govt. P.G. Digvijay College, Rajnandgaon 07744-225036
Bijapur Government College, Bijapur 94242-93022
Narayanpur Government College, Narayanpur 94252-98192
Gariyaband Government College, Gariyaband 94077-30011
Baloda Bazar Government P.G. College, Baloda Bazar 94255-23895
Baloa Government P.G. College, Baloa 94256-38175
Bemetara Government P.G. College, Bemetara 94241-28570
Mungeli Government College, Mungeli 94255-43065
Kondagaon Government College, Kondagaon 94255-95895
Surajpur Government College, Surajpur 07775-266657
Balrampur Government College, Balrampur 98268-79840
Sukma Government College, Sukma 94252-60241
Gourela-Pendra-Marwahi S.B. Shinde Porte College, Pendra-Marwahi 9993825510
Mohla-Manpur-Ambagadh Chowki (M.M.A.C.) Government College, Mohla-Manpur-Ambagadh Chowki 94255-93004
Saketi (S) Government College, Saketi 94241-58552
अनुभव को उच्च स्तर पर ले जाएं: एक क्लिक में शब्द फैलाएं - शेयर करें!

हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें

हम रोजाना रोजगार तथा परीक्षा से संबंधित नवीनतम जानकारियां तथा अन्य और जानकारियां प्रदान करते रहते हैं।

Join Telegram